UPI ID | अब भुगतान और धन हस्तांतरण पहले से कहीं अधिक आसान और सुविधाजनक हैं क्योंकि सब कुछ डिजिटल हो गया है। यूपीआई ने डिजिटल भुगतान में गेम चेंजर बन गया है। यही कारण है कि पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल भुगतान की मांग तेजी से बढ़ी है। अब जब क्यूआर कोड स्कैन किया जाता है, तो पैसे कुछ सेकंड में मिल जाते हैं। हम जल्दबाजी में यह ट्रांजैक्शन करते समय गलत यूपीआई एड्रेस पर पैसे भेज देते हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल भुगतान के लिए नए नियम बनाए हैं। इसके तहत अब भुगतान गलत यूपीआई पते पर किया जा सकता है। नियमों के अनुसार, रिफंड की प्रक्रिया तेज होगी अगर देने वाला और प्राप्तकर्ता दोनों एक ही बैंक का उपयोग करते हैं।
यदि पैसा किसी दूसरे बैंक खाते में भेजा गया है, तो गलत भुगतान वापस करने में समय लग सकता है। गलत यूपीआई भुगतान को वापस कैसे करें गलत UPI एड्रेस पर भेजे गए पैसे को वापस लेने के पांच तरीके हैं। जिस व्यक्ति को गलती से भुगतान किया गया है, उसे भुगतान वापस करने का पहला उपाय है। समाधान के लिए, यह प्राप्तकर्ता को लेन-देन की जानकारी भी दे सकता है।
यूपीआई ऐप ग्राहक ऐप का उपयोग करके अपनी यूपीआई ऐप ग्राहक सहायता टीम को गलत लेनदेन की सूचना देना दूसरा उपाय है। लेन-देन से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी और सबूत दें। वे धनवापसी की कार्रवाई शुरू करने में मदद कर सकते हैं। तीसरा उपाय यह है कि ग्राहक NPCI को शिकायत कर सकते हैं अगर ऐप कस्टमर सपोर्ट से कोई समस्या हल नहीं होती है।
चौथा तरीका है कि आप अपने बैंक को गलत ट्रांजैक्शन की जानकारी दें। बैंक पर जाएं और ट्रांजेक्शन की पूरी डिटेल दें और भेजी गई रकम रिफंड करने के लिए चार्जबैक प्रोसेस शुरू करने में मदद करें। पांचवां तरीका टोल-फ्री नंबर की रिपोर्ट करना है यदि उपरोक्त विकल्प काम नहीं करता है, तो आप 1800-120-1740 पर कॉल कर सकते हैं। यहां विशेषज्ञ हैं जो आपको शुल्क वापस करने की प्रक्रिया शुरू करने में मदद करेंगे।